Facebook watch स्मार्टवॉच WhatsApp, Instagram और Messenger सपोर्ट के साथ होगी लॉन्च, एप्पल वॉच को देगी टक्कर!

Facebook एक Facebook watch स्मार्टवॉच पर काम कर रहा है, जो यूज़र्स को WhatsApp, Instagram और Messenger सहित अपनी अन्य सर्विस के जरिए से मैसेज भेजने और हेल्थ एवं फिटनेस फीचर्स का फायदा उठाने में मदद करेगी। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टवॉच (Facebook watch) अगले साल सेल के लिए उपलब्ध हो सकती है, लेकिन फेसबुक ने अभी तक इस पर कोई जानकारी साझा नहीं की है। फेसबुक की स्मार्टवॉच कंपनी के तेज़ी से बढ़ते हार्डवेयर इकोसिस्टम में शामिल होगी, जिसमें वर्चुअल रियलिटी हेडसेट, वीडियो-कॉलिंग डिवाइस और आगामी ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) स्मार्ट ग्लास शामिल हैं। माना जा रहा है कि यह Apple Watch को टक्कर देगी। फेसबुक ने पिछले साल सितंबर में प्रोजेक्ट Aria के हिस्से के रूप में Ray-Ban ब्रांडेड चश्मे को पेश करने की  योजना भी साझा की थी।

The Information की एक रिपोर्ट के अनुसार, Facebook watch एक Android पर आधारित स्मार्टवॉच विकसित कर रहा है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि स्मार्टवॉच Google के Wear OS पर चलेगी या नहीं। डिवाइस की जानकारी रखने वाले लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टवॉच अगले साल सेल के लिए उपलब्ध हो सकती है। Facebook Smartwatch (आधिकारिक नाम नहीं) स्वास्थ्य और फिटनेस फीचर्स से लैस होगी, जो स्मार्टवॉच के लिए काफी सामान्य है। लेकिन यह दिलचस्प है कि स्मार्टवॉच कथित तौर पर यूज़र्स को फेसबुक की कई सर्विस का इस्तेमाल कर मैसेज भेजने का विकल्प देगी – संभवतः इन सर्विस में Facebook Messenger, WhatsApp और Instagram शामिल हो सकते हैं। Facebook watch में सेलुलर कनेक्टिविटी सपोर्ट शामिल होने की भी बात कही गई है। फेसबुक कथित तौर पर अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम भी विकसित कर रहा है, जो कंपनी द्वारा भविष्य में लॉन्च किए जाने वाले डिवाइस पर काम कर सकता है।

Facebook smartwatch कंपनी के हार्डवेयर इकोसिस्टम का हिस्सा होगी, जिसमें वर्तमान में Oculus वर्चुअल रियलिटी हेडसेट और Portal नाम के वीडियो कॉलिंग डिवाइस की एक सीरीज़ शामिल है। इस सीरीज़ में पोर्टल टीवी, पोर्टल, पोर्टल+ और पोर्टल मिनी शामिल हैं।

फेसबुक अपने प्रोजेक्ट आरिया (Aria) के हिस्से के रूप में ऑगमेंटेड रियलिटी ग्लास (चश्मे) पर भी काम कर रहा है। सितंबर 2020 में, कंपनी ने रे-बैन ब्रांडेड आईवियर पेश करने की योजना का खुलासा किया था।

Leave a Comment